COVID-19 संकट पर बढ़ी भारत की चिंता! वैज्ञानिकों ने किया आगाह- 80% केसों में लक्षण ही नहीं दिख रहे

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। अब एक चिंताजनक बात सामने आयी है, जिससे देश के चिकित्सा वैज्ञानिक चिंतित हैं। दरअसल एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया है कि देश में कोरोना के 80 फीसदी मामलों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जो कि बहुत ही चिंता की बात है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉक्टर रमन आर गंगाखेडकर ने एनडीटीवी को बताया कि ’80 फीसदी मामलों में लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में संक्रमितों की पहचान करना सबसे मुश्किल काम है।’ वैज्ञानिकों ने बताया कि सभी का टेस्ट करना असंभव है।

COVID-19 संकट पर बढ़ी भारत की चिंता! वैज्ञानिकों ने किया आगाह- 80% केसों में लक्षण ही नहीं दिख रहे
दरअसल कई लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और जब उन्हें वायरस का संक्रमण होता है तो उनके शरीर की इम्यूनिटी शरीर को प्रभावित नहीं होने देती और इंसान को सामान्य लगता है, लेकिन खतरनाक बात ये है कि इस दौरान ये लोग दूसरों को कोरोना से संक्रमित कर सकते हैं, ऐसे में सोर्स का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जाती है।


बता दें कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या 17 हजार के पार चली गई है और 543 लोगों की मौत हो गई है। जब डॉक्टर गंगाखेडकर से पूछा गया कि जब 80 फीसदी मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो क्या अब कोरोना की स्क्रीनिंग में कुछ बदलाव किया जाएगा?

कई लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और जब उन्हें वायरस का संक्रमण होता है तो उनके शरीर की इम्यूनिटी शरीर को प्रभावित नहीं होने देती और इंसान को सामान्य लगता है।80% केसों में लक्षण ही नहीं दिख रहे
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.