इलेक्ट्रिक टूथब्रश दांतों के लिए फायदेमंद होती है,जाने कैसे

मुंह और दांतों का सफाई मनुष्य के स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करती है। क्योंकि हमारे शरीर में जितनी भी खाने मात्रा जाती है वो मुंह के माध्यम से ही जाती है। यदि मुंह की ही हालत खराब होगी तो वो शरीर के आंतरिकों के लिए भी खराब ही साबित होगा।

मुंह की सफाई में दांतों को ब्रश करना शामिल होता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, इलेक्ट्रिक और मैनुअल टूथब्रश दोनों दांतों की मैल यानी प्‍लाक हटाने में प्रभावी होते हैं जो बीमारी का कारण बनते हैं। वैसे तो दोनों टूथब्रश के अपने—अपने फायदे होते है ​लेकिन आज हम आपकों इलेक्ट्रिक टूथब्रश के बारे में बताने जा रहे हैं।
इलेक्ट्रिक टूथब्रश

एक अध्ययन के बात पता चला है ​कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश मैनुअल टूथब्रश की तुलना में प्‍लाक और मसूड़े की सूजन को कम करने में ज्‍यादा प्रभावकारी हैं। अध्ययन में शामिल लोगों ने तीन महिने तक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल किया।

जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि इसके उपयोग से प्लाक 21 प्रतिशत तक और मसूड़ों की सूजन में 11 प्रतिशत तक की कमी पायी गई। इसी प्रकार से इलेक्ट्रिक टूथब्रश विशेष रूप से ऑर्थोडॉन्टिक उपकरणों जैसे ब्रेसिज़ वाले लोगों के लिए उपयोगी होते है, क्योंकि इससे ब्रश करना आसान हो गया।

webtecon

डैंटिस्ट के अनुसार कार्पल टनल सिंड्रोम की समस्‍या वाले लोगों के लिए इलेक्ट्रिक टुथब्रश काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इसका उपयोग करना मैनुअल टूथब्रश की तुलना में सरल होता है। इतना ही नहीं इससे लोगों को ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है। क्यों​कि इसका इस्तेमाल करते समय लोगों का ध्यान इसी पर टिका रहता है।

Post a Comment

0 Comments