United States in Hindi

 United States in Hindi संयुक्त राज्य (United states) में, एक राज्य एक घटक राजनीतिक इकाई है, जिसमें से वर्तमान में 50 हैं। एक राजनीतिक संघ में एक साथ बंधे हुए, प्रत्येक राज्य एक अलग और परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र पर सरकारी अधिकार क्षेत्र रखता है और संघीय सरकार के साथ अपनी संप्रभुता साझा करता है। इस साझा संप्रभुता के कारण, अमेरिकी संघीय गणराज्य और राज्य के नागरिक हैं, जिसमें वे रहते हैं।

 राज्य की नागरिकता और निवास लचीले होते हैं, और कुछ प्रकार के अदालती आदेशों (जैसे, हिरासत में सजा काट रहे पति-पत्नी और हिरासत में रहने वाले पति / पत्नी के बच्चों) को प्रतिबंधित करने के अलावा, राज्यों के बीच स्थानांतरित करने के लिए किसी भी सरकारी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होती है। चार राज्य (states)  (Kentucky, Massachusetts, Pennsylvania, and Virginia) अपने पूर्ण आधिकारिक नामों में राज्य के बजाय सामान्य शब्द का उपयोग करते हैं।
https://www.webtecon.com/2019/04/united-states-in-hindi.html#more
United States in Hindi

राज्यों को काउंटियों या काउंटी-समकक्षों में विभाजित किया गया है, जिन्हें कुछ स्थानीय सरकारी प्राधिकरण सौंपे जा सकते हैं लेकिन वे संप्रभु नहीं हैं। काउंटी या काउंटी-समकक्ष संरचना राज्य द्वारा व्यापक रूप से भिन्न होती है, और राज्य अन्य स्थानीय सरकारें भी बना सकते हैं।

 राज्य सरकारों को उनके व्यक्तिगत गठन के माध्यम से लोगों (प्रत्येक संबंधित राज्य के) द्वारा बिजली आवंटित की जाती है। सभी रिपब्लिकन सिद्धांतों में आधारित हैं, और प्रत्येक एक सरकार (Government) के लिए प्रदान करता है, जिसमें तीन शाखाएं होती हैं, प्रत्येक अलग और स्वतंत्र शक्तियों के साथ: कार्यकारी, विधायी और न्यायिक।

United States in Hindi

संयुक्त राज्य (United states) अमेरिका के संविधान के तहत राज्यों के पास कई तरह की शक्तियां और अधिकार हैं। संयुक्त राज्य कांग्रेस में राज्यों और उनके निवासियों का प्रतिनिधित्व किया जाता है, सीनेट और प्रतिनिधि सभा से मिलकर एक द्विसदनीय विधायिका।


प्रत्येक राज्य निर्वाचक मंडल में मतदान करने के लिए कई निर्वाचकों (उस राज्य के प्रतिनिधियों और सीनेटरों की कुल संख्या के बराबर) का चयन करने का हकदार है, वह निकाय जो सीधे संयुक्त राज्य (United states) के राष्ट्रपति का चुनाव करता है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक राज्य को संवैधानिक संशोधनों की पुष्टि करने का अवसर है, और, कांग्रेस की सहमति से, दो या दो से अधिक राज्य एक दूसरे के साथ अंतरराज्यीय कॉम्पैक्ट में प्रवेश कर सकते हैं।

ऐतिहासिक रूप से, स्थानीय कानून (Law) प्रवर्तन, सार्वजनिक शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health), अंतरराज्यीय वाणिज्य को विनियमित करने और स्थानीय परिवहन और बुनियादी ढांचे के कार्यों को आम तौर पर मुख्य रूप से राज्य (state) की जिम्मेदारियों के रूप में माना जाता है, हालांकि इन सभी में महत्वपूर्ण संघीय (Federal) वित्त पोषण और विनियमन भी है।

 समय के साथ, संविधान में संशोधन किया गया है, और इसके प्रावधानों की व्याख्या और आवेदन बदल गया है। सामान्य प्रवृत्ति केंद्रीकरण और समावेश की ओर रही है, संघीय सरकार ने एक बार की तुलना में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। राज्यों के अधिकारों पर एक निरंतर बहस चल रही है, जो संघीय सरकार (Federal government) और व्यक्तियों के अधिकारों के संबंध में राज्यों की शक्तियों और सर्वोच्च सत्ता की सीमा और प्रकृति की चिंता करता है।

United States in Hindi
संविधान कांग्रेस को नए राज्यों को संघ में स्वीकार करने का अधिकार देता है। 1776 में संयुक्त राज्य (United states) की स्थापना के बाद से, राज्यों की संख्या मूल 13 से बढ़कर 50 हो गई है। अलास्का और हवाई सबसे हाल ही में भर्ती हुए दोनों राज्य हैं, 1959 में। संविधान इस सवाल पर चुप है कि क्या राज्यों में सत्ता है संघ से बाहर निकालना (वापस लेना)। गृह युद्ध के फौरन बाद, अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट, टेक्सास बनाम व्हाइट में, ने कहा कि एक राज्य एकतरफा ऐसा नहीं कर सकता है।
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.