Mobile Battery Charging Tips And Trick in Hindi

Mobile Charge Karne Ka Sahi Tarika 
आज आप इस Post के माध्यम से Mobile charge karne ka sahi tarika जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली प्रत्येक Post को पसंद करते रहे।

स्मार्टफोन आज प्रत्येक व्यक्ति की जरुरत है। हर व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। फोन का इतना ज्यादा उपयोग किये जाने के कारण उसका चार्ज होना बहुत ज़रुरी है। (smartphone) स्मार्टफोन लोगों के जीवन (Life) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आज प्रत्येक काम हम अपने स्मार्टफोन पर ही कर लेते है।

तो आइये जानते है Mobile Ki Battery Jaldi Kaise Charge Kare दोस्तों अपने फोन की Battery Charge Karne Ka Sahi Tarika जानने के लिए यह Post शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। Post को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको Mobile Battery की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Battery Charge Kaise Kare
Mobile का इस्तेमाल ज्यादा होने से उसका चार्ज (charger) रहना भी ज़रुरी है। सभी उपयोगकर्ता चाहते है की उनका फोन जल्दी चार्ज हो जाये और फिर से अपने मोबाइल में अपना काम जारी रख सके। बहुत बार Users ऐसी ग़लतियाँ कर देते है जिससे उनका फोन भी जल्दी खराब हो जाता है और बैटरी भी जल्दी खराब हो जाती है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते है तो आपका फोन जल्दी चार्ज (Charger) होने के साथ ही खराब भी नहीं होगा और ना ही आपके फोन की बैटरी खराब होगी।

Battery Jaldi Charge Kaise Kare
बैटरी को किस तरह से जल्दी चार्ज कर सकते है यह आप आगे जानेंगे। तो जानते है Battery Charge Karne Ka Tarika क्या है

Enable Flight Mode
यह फ़ीचर सभी मोबाइल में होता है। Flight Mode को on रखकर फोन चार्ज करने से आपका फोन बहुत ही जल्दी चार्ज हो जाता है। Flight Mode on रखने से आपके फोन के सभी Calls, Message Disable हो जाते है और कुछ ही समय में फोन चार्ज भी हो जाता है। यह फ़ीचर आपको फोन की सेटिंग में मिल जाएगा।

Use Original Charger
आपके Phone के साथ आपको जो चार्जर (charger) दिया जाता है उसका इस्तेमाल करके ही आप फोन को चार्ज करे। कंपनी द्वारा बैटरी के लिए रेटिंग को सेट करके ही चार्जर दिया जाता है। अगर आप कोई दूसरा चार्जर (charger) इस्तेमाल करते है यह आपके फोन के Battery Backup को कम कर देता है। इससे आपके फोन और बैटरी को नुकसान हो सकता है।

Switch Off Your Phone
फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए फोन को Switch Off कर दीजिये। यह सबसे बेहतर तरीका होता है फोन को जल्दी चार्ज करने का। जब आपका फोन Switch Off रहेगा तो उस समय कोई भी Background App काम नहीं करेगा। इससे आपका फोन कुछ ही देर में चार्ज हो जाएगा।

Turn Off Bluetooth, WiFi, Gps, Data Connection
जब फोन में Data Connection, Bluetooth, Wifi, Gps On रहता है तो उस समय बैटरी जल्दी खत्म होने के Chances ज्यादा रहते है। यह बैटरी की ज्यादा खपत करते है। इसलिए जब भी अपना फोन चार्ज करे इसे Disable कर दीजिये।

Mobile Battery 


Mobile Battery Charging Tips And Trick in Hindi
अब आगे स्मार्टफोन को सही तरह से चार्ज करने का तरीका बताया जा रहा है। जिससे आपके Phone की Battery की लाइफ भी बढ़ेगी और आपका Phone भी खराब नहीं होगा।

तापमान का किसी भी डिवाइस की बैटरी पर बड़ा असर होता है। यदि आप ऐसी जगह पर रहते है जहां तापमान 38℃ से ज्यादा और 0℃ से कम रहता है तो यहा पर Battery श्रमता बहुत तेजी से कम होगी। अगर संभव हो सके तो मोबाइल या टैबलेट को सीधी धुप से बचाने की कोशिस करें। जब भी स्मार्टफोन को चार्जिंग (Charging) पर लगाएं तो कवर निकाल दें, क्योंकि कवर मे स्मार्टफोन ज्यादा गर्म होता है।

नकली चार्जर आपको किसी भी दूकान से सिर्फ 50 रुपये मे मिल जायेगा। लेकिन हम आपको इस नकली चार्जर से इतने महंगे मोबाइल या टैबलेट को चार्ज करने का सुझाव बिलकुल नही देंगे। क्योंकि ये आपके Phone और Battery के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है।

फोन को कभी भी 0 से 100% तक चार्ज ना करे। इससे आपके फोन की बैटरी फुल हो जाती है और जिससे फोन ब्लास्ट होने का खतरा भी रहता है।

यदि संभव हो तो अपने Mobile की Battery को 20% से कम मे उपयोग न करें और तुरन्त इसे चार्जिंग पर लगा दें। साथ ही साथ ध्यान रहे कि बैटरी को पूरा 100% चार्ज करने से बचें। अच्छी Battery लाइफ और अच्छी परफॉरमेंस के लिए हम आपको सुझाव देंगे कि बैटरी को 80-85% तक चार्ज करिए।
फोन को महीने में सिर्फ एक बार ही 100 प्रतिशत चार्ज करना चाहिए। यह आपकी Battery को रिसेट कर देगा जिससे आपको अच्छा Backup मिलेगा।
स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप की Battery को पूरी रात तक चार्ज होने से बचाएं। जब Battery पूरी चार्ज होने के बाद भी चार्ज होती रहती है तो मेटालिक लिथियम में प्लेटिंग बन जाती है और Bettey गर्म हो जाती है, जिससे बैटरी मे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

दोस्तों यह थे कुछ आसान से तरीके जिसे अपनाकर आप अपने फोन की Battery को जल्दी चार्ज कर सकते है और इसके साथ ही फोन को और फोन की Battery को खराब होने से भी बचा सकते है।

यदि आपको - “इन तरीको से बढ़ाये बैटरी लाइफ – Mobile Battery Charging Tips Trick in Hindi“ से जानकारी मिली है तो शेयर जरूर करें।
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.