बिना voter id card के भी आप कर सकते हैं मतदान, ऐसे जानें पोलिंग बूथ

लोकसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र यानी voter Id जारी करता है। voter Id कार्ड साथ होने पर ही वोट डालने की अनुमति मिलती है. लेकिन अगर किसी का वोट आईडी कार्ड खो गया है या फिर voter Id card बना तो है, लेकिन मतदाता तक नहीं पहुंच पाया है तो ऐसे लोग चिंता ना करें। आप बिना voter Id card के भी वोट डाले सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि आप बिना voter Id के कैसे वोट दाल सकते हैं।

सबसे पहले आप पता करें कि (Online) ऑनलाइनआपका नाम voter list में है या नहीं, अगर लिस्ट में नहीं है तो फिर आप वोट नहीं डाल सकते हैं। लेकिन अगर लिस्ट में नाम है तो फिर list को print लेकर आप दूसरे आईडी प्रूव को बूथ पर दिखाकर वोट डाल सकते हैं।
बिना voter id card के भी आप कर सकते हैं मतदान
Without voter card
बिना voter Id card ऐसे करें मतदान
निर्वाचन आयोग इस बात के लिए लगातार प्रयासरत है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार ज्यादा मतदान हो। अगर आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा चुके हैं यानी अपना पंजीकरण करा चुके हैं तो ऐसी स्थिति में आप बिना voter Id के मतदान कर सकते हैं। क्योंकि वोट डालने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका नाम voter के तौर पर voting list में शामिल हो।

वोटर लिस्ट में खोजें अपना नाम
हम आपको बताते हैं कि अगर आपका voter id card बना हुआ है और आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले www.nvsp.in link ओपन करें। लिंक ओपन करने के बाद बायीं तरफ (Search Your Name in Electoral Roll) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यहां से अपने नाम को वोटर लिस्ट में दो तरीके से चेक कर सकते हैं। आप अपनी डिटेल को दिए गए कॉलम में भरकर या निर्वाचन कार्ड (EPIC) नंबर के जरिए जानकारी ले सकते हैं। यह EPIC Number आपके voter id card पर लिखा हुआ होता है।

अगर EPIC नंबर पता है...
अगर आपको EPIC नंबर पता है तो NSVP (www.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं। इसके बाद Search by EPIC No. कॉलम पर क्लिक करें। अपना EPIC नंबर डालें और ड्रॉप डाउन मेन्यू के जरिये अपना स्टेट सेलेक्ट करें। इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को दिए गए बॉक्स में भरे। अब Search पर Click करें। अगर आपको कुछ भी नहीं दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है।

EPIC नंबर नहीं है तो सबसे पहले NSVP (www.nvsp.in/ पर जाएं। Search by Details कॉलम पर क्लिक करें. यहां Detaile भरें। इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को भरें और सर्च पर क्लिक करें। अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना रिजल्ट दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में है।


ऐसे पता करें पोलिंग बूथ
सबसे पहले (ww.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं। नागरिक सूचना के विकल्प पर जाकर बूथ पर क्लिक करें। अपना नाम, पिता/पति का नाम भरें.; captcha code भरकर Enter करने के बाद आपके (Polling Center) पोलिंग सेंटर का नाम और अन्य सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

Search Your Name in Electoral Roll पर क्लिक करने के बाद आप दो तरीके से अपना नाम लिस्ट में ढूंढ सकते हैं। पहला- Search Your Details, इसमें जरूरी जानकारी देकर आप अपना नाम लिस्ट (list) में देख सकते हैं। दूसरा- Search by EPIC No. यानी आपको अपने voter id card में मौजूद (Identity card number) पहचान पत्र क्रमांक को डालना होगा। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो (online) ऑनलाइन ही 'मतदाता सूचना पर्ची' का प्रिंट जरूर निकाल लें। इस पर्ची के साथ अन्य photo id प्रूफ दिखाकर वोट डाल सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों भारत निर्वाचन आयोग ने भी voters गाइडलाइन जारी कर बताया था कि अगर किसी मतदाता के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो इन 11 id proof  में से केवल एक दिखाकर मतदाता वोटिंग कर सकते हैं।

ऐसे करें मतदान
अगर लिस्ट में नाम है और आपने (online) ऑनलाइन 'मतदाता सूचना पर्ची' निकाल ली है तो फिर इन 11 दस्तावेजों में से किसी एक को साथ लेकर वोट डालने जा सकते हैं, जिनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया जाने वाला सर्विस आईडी कार्ड (फोटो के साथ), बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी पासबुक (फोटो के साथ), श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी (Health insurance smart card) स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन के कागज, विधायक या सांसदों को जारी किए जाने वाले आधिकारिक कार्ड है।
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.