What is Google Adsense; in Hindi

हेल्लो दोस्त आप सब लोग केसे हो में उमीद करता हु आप सब लोग ठीक ही होगे और हेल्थ फुल्ल ही रहिये आजका मेरा टोपिक Google adsense के बारेमे हे आप Google adsense और इस से जुडी बाते यहा पर सब कुछ जान सकते हे तो चलये में आपको स्टेप बाय स्टेप समजाने की कोशिश करता हु.

आपकी अपनी ऑनलाइन website या blog या फिर youtube channel हे और उससे कुछ और extra income करने की सोच रहे हे तो इसमें कुछ गलत नहीं हे बस आपको तरीका पता होना चाहिए. आप ये तो अछे तरीके से जानते ही होंगे की आज के टाइम में जब भी किसी की कोई प्रॉब्लम होती या किसी भी तरह की जानकारी चाहिए हो तो सबके दिमाग में सबसे पहले Google ही आता हे, और Google पर search करने लगते हे. दोस्तों आपकी website भी google पर चल रही होती है क्योकि google एक ऐसा search engine हे जहा पर website अपनी जगह बनती  हे और इसका कारण ये हे की सबसे ज्यादा लोग Google पर ही search करते हे.

अब बात आती हे की Google पर website तो Available हे लेकिन Earning कैसे हो सकती है तो इसका जवाब है Google Adsense.

What is google adsense?

Google Adsense, Google का apna product हे जो एक ऐसा प्लेटफार्म हे जहा से आप या कोई भी website owner, youtube channel owner अपनी website पर ad चला सकते हे. इसमें आप को कोई investment करने की जरूरत नहीं है. Google Ad चलने के लिए website या youtube channel का होना बहुत जरुरी हे, इसके बिना google अपना ad नही दे सकता.

Google Adsense


Google Adsense Account केसे बनाये?

Google adsense पर आप Account free of cost बना सकते हे, आपके पास Gmail Account होना चाहिए, "नहीं तो gmail.com पर जा कर बना सकते हे" आपको adsense की website परा जाकर gmail account से login करना होगा. login होने के बाद आप अपनी website या youtube channel को adsense में Register कर सकते हे, Approval मिलने या न मिलने का आपको mail आपकी mail-id पर मिल जाएगा.

Google adsense से कितनी कमाई हो सकती है?

वेसे सही कहू तो Adsense से होने वाली (income) कमाई का सीधा अनुमान लगा पाना मुश्किल हे क्योकि इससे आप हजारो,लाखो में कमाई कर सकते है, या इससे भी ज्यादा. Adsense से कमाई आप website पर आने वाली traffic के हिसाब से ही कर सकते हे, अगर आपकी website india से outside भी service करती हे तो आपकी website पर traffic बढ़ने की possibility और भी ज्याद हो जाती हे.
Record के हिसाब से google ad से $60000/ month की कमाई हुई है, जो की india rupees me 39 lakh कमाई हुई है. ये English Blogger की income है.

अब यदि आपको भी इतना या इससे ज्यादा पैसा कमाना हो तो बस आपको अपनी website पर traffic को बढ़ाना होगा.जितने जयादा क्लिक उतनी ज्यादा income,और ये सब Depend करता हे आपकी website या youtube channel के traffic पर.

Google Adsense से पैसे केसे कमाए?

Google Adsense से आप लाखो (income) कमा सकते हे, लेकिन ये इतना आसान भी नहीं, इससे पैसे कमाने के लिए हो सकता है आपको साल दो साल इन्तेजार करना पड़े और फिर भी आपको मनमुताबिक रिजल्ट न मिले. और ये भी हो सकता हे की आपको कुछ ही महीनो में रिजल्ट आना start हो जाए. Ad से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी website popular (पोपुलर) करने के लिए कई कोशिश करनी पड़ेगी.

Google Ad से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ये decide करना होगा की आप website पर Ad चलाना चाहते हे या Youtube channel पर Youtube channel पर Ad चलने के लिए आपको Youtube channel create करना होगा.
यदि आप website पर Ad चलाना चाहते हे तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपनी website बनानी पड़ेगी. website live करने के लिए आपको Domain और Hosting
लेना पड़ेगा. आपको अपनी website बनाने से पहले अपने intrest को देखना चाहिए की आप उसपर कितना काम कर सकते है.

आपको अपने blog या website पर ऐसे content डालने से बचना चाहिए जो पहले से ही किसी website पर हो या उनका copyright हो, यदि आपने ऐसा content अपनी website में दाल दिया तो google आपकी site block कर देगा, ऐसी website को न तो search engine में जगह मिलती हे और न कही और.

Google से आपका adsense account verify होने के बाद आपको अपनी बैंक details fill करनी होती हे, Address verify कंरने के लिए Google आपके address
पर Post send करता है, जिसमे एक code होता हे, जोकि आपको अपने google
adsense account में enter करना होता हे और इसके बाद आपका account active हो जाता है.

Google आपको हर महीने की 21 तारीख को आपका balance send करेगा, लेकिन $100 से कम नहीं, $100 से ज्यादा होने पर google आपको आपके पैसे Bank
account में send करता है.
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.