PUBG कई तरह से हमारे (Health) स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव डालता है: Addiction Health Problem

PUBG Game के रूप में बच्‍चों और युवाओं के बीच लोकप्रिय यह वर्चुअल गेम पिछले कुछ दिनों में काफी सुर्खियां बटोरी हैं। एक तरफ लोगों में इस खेल की लोकप्रियता बढ़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ इस (Game) गेम को लेकर कई स्‍वास्‍थ्‍य चिंताएं भी उजागर हुई हैं। PUBG एक मल्‍टीप्‍लेयर गेम है, यानी इसमें एक साथ कई (player) खिलाड़ी हिस्‍सा ले सकते हैं। लेकिन इसके (Addiction Health Problem) के बाद मिल रही प्रतिक्रियाओं के अनुसार, इससे जुड़े खिलाड़ी कई स्वास्थ्य समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं। ऐसा, लगातार कई घंटों तक (Game) गेम में लिप्‍त रहने की वजह से है।

बढ़ती लत और (Health) स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍ओं को देखते हुए खेल के निर्माताओं ने हाल ही में एक नई पहल शुरू की है, जिसमें उन्‍होंने 6 घंटे का समय निर्धारित कर दिया है, यानी अब कोई भी खिलाड़ी 6 घंटे से ज्‍यादा देर इस गेम को नहीं खेल सकता, क्‍योंकि 6 घंटे के बाद एक (Health notification) हेल्‍थ नोटिफिकेशन आ जाएगा, जिसके बाद गेम अपने आप बंद हो जाएगा।
PUBG Game

PUBG से प्रभावित लोगों ने बताई सच्‍चाई:
हमने अपने व्‍यक्तिगत अनुभवों के लिए PUBG खिलाड़ियों से बात की और उन्‍हों ने इससे होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं और परिवर्तनों के बारे में विस्‍तार से बातचीत की। जिसमें PUBG Game के प्रशंसकों ने एक विस्तृत बातचीत में कई बातें बताई हैं:

दिल्ली के रहने वाले एक 24 वर्षीय गौरव ने बताया कि (Game) खेल विशेष रूप से किसी भी विशिष्ट हानिकारक प्रभाव को जन्म नहीं देता है। लेकिन उन्‍होंने कुछ व्यवहार परिवर्तनों का अनुभव किया है। जैसा कि खेल में हिंसा (fight) शामिल है, जोकि एक आक्रामक व्यवहार विकसित कर सकता है। इसी तरह, गौरव ने अधिक आक्रामकता पर ध्यान दिया। लेकिन (player) खिलाड़ी ने यह भी समझाया कि उसने हिंसक प्रवृत्ति को प्रमुखता से अनुभव किया है, खासकर तब, जब वह गेम खेलते समय किसी तकनीकी गड़बड़ी का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो कि (mobile phone) मोबाइल फोन के लंबे समय तक उपयोग के कारण होते हैं जैसे आँखों या हाथों में दर्द। गौरव दिन में कई घंटे
(continue) लगातार गेम खेलता रहता है, और अपनी नींद से भी समझौता करता है और पूरी रात लगातार गेम खेलता है। जिसके कारण गौरव के सोने के तरीके को खासतौर से (affected) प्रभावित किया है।


यह बड़ी संख्या में बच्चों, किशोरों के साथ-साथ वयस्कों में देखा गया कि उन्हें कुछ ही दिनों में PUBG Game खेल की लत लग गई जिससे उन्हें खेल खेलने में अपना अधिकतम (Time) समय व्यतीत करना पड़ा। तमन्ना ने बातचीत में बताया कि, उसके परिवार के अधिकांश सदस्य अलग-अलग (Age) आयु वर्ग के खेल में शामिल हैं। उसके परिवार के सभी बच्चे और वयस्क PUBG खेलकर अपना खाली समय व्यतीत करते हैं। उसने खुलासा किया कि लोग किसी प्रोग्राम का हिस्‍सा बनने के बजाए या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के बजाय, घर के बच्चे स्कूल से लौटने के बाद PUBG खेलते हैं। इसी तरह, घर के वयस्क ऑफिस में एक थका देने वाले दिन के बाद भी खेल में खुद को शामिल करते हैं।

PUBG कई तरह से हमारे (Health) स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव डालता है:

यह खेल प्रमुख रूप से किसी व्यक्ति के सोने के पैटर्न को प्रभावित करता है। अपर्याप्त नींद, मोटापा, उच्च रक्तचाप और (heart disease) हृदय रोगों जैसे कई पुरानी और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती है।

एक और कमी जो लगभग हर खिलाड़ी अनुभव करता है वह है mobile phone के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण आंखों में दर्द।

(Addiction Health Problem) एक अन्य कारक है जो किसी की दिनचर्या में बड़े बदलाव की ओर ले जाता है। एडिक्‍शन शारीरिक गतिविधियों की कमी की ओर जाता है, खासकर बच्चों में। यह Game खेल ने से किसी के सामाजिक रूप से संपर्क को भी कम करता है।
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.