Running Fast करने के लिए क्या करे ? Tips and Trick in Hindi

Running Fast करने के लिए क्या करे? fast running कैसे करें?
       fast runner बनने की चाहत उन्हीं में होती है जो किसी दौड़ में हिस्सा लेकर पहला स्थान बनाना चाहते हैं या फिर कोई आर्मी या पुलिस की नौकरी की तलाश में है। आजकल हर कोई चाहता है कि उसका भी नाम किसी न किसी खेल में आये। ये बहुत अच्छी बात है जहाँ आपका नाम आएगा वहीँ आपके माता-पिता, गांव, शहर यहाँ तक की आप International खेलते हैं तो देश का नाम भी आता है। इससे आपका भविष्य तो उज्जवल होता है बल्कि आपको काफी सम्मान भी मिलता है। इसलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप (fast) तेज दौड़ लगा सकते हैं। आइये जानते हैं
Fast Running कैसे करें
Army हो या police में कम समय में ज्यादा दुरी तय करनी पड़ती है। इसलिए इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। दौड़ के लिए stamina होना बहुत जरूरी है। आर्मी में लगभग 5 मिनट में 1600 miter दौड़ लगाना एक्सेलेंट माना जाता है कई लड़के तो 4 मिनट में ही इतनी दुरी तय कर लेते हैं। अगर आप भी अपने आपको fast runner बनाना चाहते हैं तो बताये गए tips पर अमल करें।

Days Wise Chart बनायें
दौड़ने की शुरुआत करने से पहले आप complete plan बना लें की आपको कितने दिन में कितने समय में कितनी दुरी तय करनी है। उसके हिसाब से आप daily अपने time और दुरी को एक notebook में लिखें और उसे follow करें। अगर आप पहली बार दौड़ लगा रहे हैं तो ध्यान रहे एक दूँ कुछ नहीं होने वाला है कम से कम 1-2 महीने आपको अपनी speed बढ़ाने में लग जाएँ। इसलिए आप हफ्ते के हिसाब से अपने टाइम और दुरी को सेट करें। जैसे पहले हफ्ते आपने 300 miter दौड़ना है तो आप पहले से 4 दिन तक ज्यादा समय ले सकते हैं और आगे के 3 दिन जोर लगा के कम से कम समय में 300 miter की दुरी तय करनी है। इसी तरह आप दूसरे हफ्ते दुरी को बढ़ाएं और जब तक आप 1600 miter 5 मिनट में तय नहीं कर पाए रोजाना practice करें।
Running Health Tips
Morning Time Running करें 
हमारे बहुत सारे friends हमसे पूछते हैं की fast runner करने के लिए बेस्ट Time कौन सा होता है इसलिए आज हम उन्हें बताने जा रहे हैं कि Running करने का कोई बेस्ट Time नहीं होता है आप जब चाहे कर सकते हैं। शुबह या शाम अच्छा समय है लेकिन अगर आप (Morning) शुबह के समय करें तो आपको काफी फायदा मिलेगा। इससे न सिर्फ आपकी Running Speed बढ़ेगी बल्कि आपका शरीर (healthy) स्वस्थ और आपके फेफड़ों ह्रदय को स्वच्छ हवा मिलेगी।


Body को Stretch करें Running को Fast और बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी body को stretch करें। इससे आप tight muscles loose होते हैं हैं जिससे fast running में आसानी होती है। अपने पैरों को (Strength) मजबूती देने के लिए आप सीढ़ियों से उप्पर नीचे करें जब तक आप पुरे नहीं थकते इससे आपको अपनी सांसों पर control करना भी आ जायेगा।

हमारे शरीर के लिए सोना बहुत जरूरी है। इससे हमारे muscles को शांति मिलती है और शरीर को नयी ऊर्जा। पूरी नींद लेने से body पूरी तरह से relax हो जाती है और आप फिर दोबारा running continue कर सकते हो। अगर आप पूरी तरह से अपनी नींद को पूरा नहीं करते हैं तो आपका मन दूसरे दिन से दौड़ने का नहीं करेगा। कम से कम 7-8 घंटे सोना शरीर के लिए बहुत जरूरी है।
Healthy Diet लें 
Fast running के लिए बहुत जरूरी है की आप healthy diet लें। शरीर को पूरी तरह से energy देने के लिए हमें healthy भोजन करना बहुत जरूरी है। अगर आपका शरीर healthy नहीं रहेगा तो आप fast running नहीं कर पाओगे इसलिए आप जितना हो सके फल, सब्जियां, दूध, मांस, मछली कह सकते हैं ये सारे foods आपको healthy रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप fast food और cold drink से दूर रहें।


भरपूर पानी पियें
शरीर को healthy और fit रखने के लिए शरीर में पानी का भरपूर होना बहुत जरूरी है। Running करने से आधा घंटे पहले पानी पीना बहुत बेहतर होता है इससे आपकी running performance बेहतर होती है और आप ज्यादा समय तक running कर पाते हो। जब रनिंग करते हो तो body से पसीना निकलता है जो आपकी body में पानी की कमी नहीं होती है।


Drills करना
Warm Up Routine में आप Running drills को जोड़ने से आपका Running Speed बढ़ेगी। Running करने से पहले कुछ मिनट के लिए आप high knees, skipping, backward running करें इससे आपके शरीर को (Strength) मजबूती मिलेगी और वह ज्यादा देर तक काम करेगा। इससे आपकी जांघ मजबूत होंगी और आप लम्बे समय तक दौड़ लगा सकते हो।

Short Strides लगाना
Shorter strides एक अच्छा Excercise है जो आपके स्पीड में बढ़ोतरी करेगा। अपनी strides को regular और short रखे ताकि आपकी रनिंग efficiency increase होने में help मिलेगी।
Previous
Next Post »

ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.